Advertising

गर्मी ने तोड़ा 11 साल का रिकॉर्ड

Advertising

बिहार में गर्मी ने तोड़ा 11 साल की रिकॉर्ड:10 जिलों में 43 के पार पहुंचा पारा; आज भी 22 जिलों में हीट वेव का अलर्ट बिहार में गर्मी ने पिछले 11 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बुधवार को 10 जिलों में 43 डिग्री से ज्यादा तापमान दर्ज किया गया। इधर, मौसम विभाग ने आज भी 22 जिलों में हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी किया है।

Advertising

#☀गर्मी ने तोड़ा 11 साल का रिकॉर्ड😓 देश में एक तरफ जहां मॉनसून की दस्तक का बेसब्री से इंतजार है तो वहीं बिहार इस वक्त भीषण गर्मी की चपेट में है. जून के पहले हफ्ते की गर्मी ने राज्य में 11 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बिहार में बीते दिन यानी 7 जून को 11 साल बाद सबसे ज्यादा गर्मी दर्ज की गई है. बिहार के 38 में से 29 जिले इन दिनों हीटवेव की चपेट में रहे हैं.

Advertising
मौसम विभाग (IMD) की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, राजधानी पटना के अलावा पूर्णिया, पश्चिम चंपारण, सुपौल अररिया, भागलपुर, पूर्वी चंपारण, शेखपुरा, खगड़िया, कटिहार जिले में भीषण हीटवेव रिकॉर्ड की गई है. इसके अलावा भागलपुर, भोजपुर, जमुई, वैशाली समेत 19 जिलों में हीटवेव देखने को मिली है. #🔴8 जून अपडेट📢 #🆕 ताजा अपडेट
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक,आने वाले कुछ दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। राज्य के लगभग 22 जिलों में पारा 40 के पार पहुंच चुका है। भीषण गर्मी की वजह से लोग घरो में कैद होने को मजबूर हो गए हैं। राजधानी पटना में भी बुधवार को गर्मी ने 7 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। जून के पहले सप्ताह में पटना बुधवार को सबसे गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान सामन्य से 7 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 43.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी में 2015 के बाद 43.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है।
22 शहरों में हीट वेब को लेकर अलर्ट पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, राजधानी समेत राज्य के 22 शहरों में भीषण गर्मी व लू को लेकर 11 जून तक अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को शेखपुरा सबसे गर्म शहर रहा यहां तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अगले तीन दिनों में तक मौसम में तल्खी बरकरार रहेगी। इसके बाद प्रदेश के उत्तरी भागों में बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताया है।
Advertising

Leave a Comment