Advertising

आज का राशिफल (Today Horoscope In Hindi) – 12 December 2023

Advertising

आज का राशिफल पढ़ने के लिए अपनी राशि चुनें (Choose your rashi to read today rashifal):

मौज-मस्ती की यात्राएं और सामाजिक संबंध आपको खुश और प्रसन्न करेंगे। मनोरंजन और सौन्दर्य पर ज़रूरत से अधिक वक़्त न खर्च करें। वह काम करें जो आपको खुशी देता है, लेकिन दूसरों को दखल देने से बचें। आज आप अपने प्रिय का एक विशेष रूप देख सकते हैं।

आप स्वयं ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो दूसरों को ऐसा करने के लिए बाध्य न करें। आज आप खाली समय में ऐसे काम करेंगे जिनके बारे में आप अक्सर सोचते हैं लेकिन नहीं कर पाते। हमारे वैवाहिक जीवन में कई मुश्किलों के बाद, एक-दूसरे के प्यार को प्रशंसा करने का यह उपयुक्त समय है।

Advertising

Also read

Cholesterol Leval Information

पढ़ें – कल का राशिफल

पढ़ें – अगले सप्ताह का राशिफल

हिन्दी में पढ़ने के लिए क्लिक करें – राशिफल 2024

आज का राशिफल (Today Horoscope In Hindi) आपको बताएगा कि आज आपको किन बातों पर अधिक ध्यान देना चाहिए और किनसे बचने की कोशिश करनी चाहिए, क्या आज आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा या क्या आपके सामने बाधा खड़ी कर सकता है। हम अपने सितारों की राय सुनते हैं।

पुरातन ज्योतिष में राशिफल वस्तुतः विभिन्न कालखण्डों की भविष्यवाणी करती है। दैनिक राशिफल दैनिक घटनाओं को बताता है, जबकि साप्ताहिक, मासिक, वार्षिक राशिफल हफ्ते, महीने और वर्ष के फलादेश देते हैं। वैदिक ज्योतिष में बारह राशियां हैं: मेष, वृषभ, मिथुन, सिंह, कर्क, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुम्भ और मीन। ठीक इसी तरह 27 नक्षत्रों के बारे में भी कहा जा सकता है।

Also read

UPSC Advt No 23/2023 for Various Vacancies

हर राशि में अलग-अलग स्वभाव और गुण होते हैं, इसलिए हर दिन ग्रहों की स्थिति के अनुसार उनसे जुड़े जातकों के जीवन में होने वाली परिस्थितियां अलग-अलग होती हैं। इसलिए प्रत्येक राशि का राशिफल अलग होता है। हमने इस दैनिक राशिफल (Today Horoscope In Hindi) में सटीक खगोलीय गणनाओं का उपयोग किया है। इसी तरह, हमने साप्ताहिक राशिफल में सबसे छोटी-छोटी गणनाओं का ध्यान रखा है। यही कसौटी मासिक राशिफल पर भी लागू होती है।

हमारे वार्षिक राशिफल में, विद्वानों और अनुभवी ज्योतिषियों ने वर्ष भर में होने वाले सभी ग्रहीय बदलावों, गोचरों और कई अन्य ब्रह्मांडीय गणनाओं के माध्यम से वर्ष के विभिन्न पहलुओं, जैसे स्वास्थ्य, वैवाहिक जीवन और प्रेम, धन-धान्य और समृद्धि, परिवार, व्यवसाय और नौकरी-पेशे के बारे में विस्तृत जानकारी दी है।

यह राशिफल नाम या जन्म राशि पर आधारित है?

एस्ट्रोसेज के विशेषज्ञ ज्योतिषियों का कहना है कि जन्म राशि को दैनिक फलादेश (Today Horoscope In Hindi) देखना बेहतर है। यदि आप अपनी जन्म राशि नहीं जानते तो अपनी नाम राशि से भविष्यफल भी देख सकते हैं। पुराने समय में नाम वैसे भी राशि से रखे जाते थे। बहुत से योगी मानते हैं कि जन्म राशि और नाम राशि दोनों महत्वपूर्ण हैं।

यह राशिफल सूर्य या चन्द्र राशि पर आधारित है?

चन्द्र राशि, यानी मून साइन, एस्ट्रोसेज के फलकथन का आधार है। सूर्य राशि से इस भविष्यवाणी को पढ़ना गलत होगा। भारतीय ज्योतिष में चन्द्र राशि का सर्वाधिक महत्व है।

Also read

GSRTC Mehsana Bharti 2023

मेरे पास क्या है? कैसे पता करें?

आप एस्ट्रोसेज के राशि कैलकुलेटर का उपयोग करके अपनी राशि जान सकते हैं अगर आप इसे नहीं जानते हैं या जानना चाहते हैं। आपकी राशि जानने के लिए आपको अपने जन्मदिन बताना होगा। राशि कैलकुलेटर से आप अपनी राशि, नक्षत्र, कुंडली, ग्रह की स्थिति और दशा आदि जान सकते हैं।

दैनिक राशिफल कैसे निकाला जाता है?

भारतीय ज्योतिष में गोचर ग्रह की वर्तमान स्थिति को कहते हैं। आज का राशिफल गोचर पर आधारित है, यानी आपकी राशि से वर्तमान ग्रह कहाँ हैं। कुंडली फलादेश का मुख्य आधार आपकी राशि को लग्न मानकर उसमें गोचर के ग्रह रखना है। इसमें पंचांग के अवयव भी देखे जाते हैं, जैसे वार, नक्षत्र, योग और करन। भविष्यफल लेखन में कुंडली में स्थित ग्रहों और उनकी दशा आदि का इस्तेमाल नहीं किया जाता। Also read 🔯આ રાશિ માટે ‘અમંગળ’ રહેશે મંગળવાર, Astrolink: Birth Chart

क्या यह राशिफल पूरी तरह से सही है?

फलादेश, नाम से ही स्पष्ट है, राशि पर आधारित है। यह विश्व भर में अरबों लोगों के बारे में सिर्फ बारह राशियों से भविष्य बताता है, इसलिए इसे सामान्य फलकथन माना जाना चाहिए। सटीक भविष्यफल पाने के लिए, किसी ज्योतिषी से पूरी कुंडली देखना चाहिए।

Advertising

Leave a Comment